एक शब्द जो आपको कमोडिटी का मुख्य विचार या विषय बताता है,

Or

इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने के लिए, एक user (jo search karta hai) जानकारी खोजने या जानकारी को छेदने के लिए जिन शब्दों का उपयोग करता है, उन्हें कीवर्ड कहा जाता है।

Or

कीवर्ड क्या होता है (What’s Keyword in Hindi)

कीवर्ड्स एक जजमेंट और एक्सप्रेशन होते हैं, जिन्हें हम अपनी रचना के लिए टाइटल में इस्तेमाल करते हैं। उदहारण के लिए- अगर आपको “Whats Computer” जैसे सर्च करना है तो आप गूगल में कंप्यूटर को कोड करके सर्च करेंगे, इसमें भी कीवर्ड है कंप्यूटर.

Keyword Kya Hota Hai
Keyword Kya Hota Hai

कीवर्ड क्या होते हैं?

दरअसल Keyword शब्द Key और Word से मिलकर बना है। जिसमें Key का अर्थ महत्वपूर्ण होता है और Word का अर्थ शब्द होता है।

अर्थात जो शब्द या शब्दांश कुंजियों की तरह कार्य करते हैं, उन्हें कीवर्ड कहते हैं। यानी की जो काम चिंच के लिए कुंजी करती है वही काम कंटेंट के लिए कीवर्ड्स करते हैं। दूसरे शब्दों में, कीवर्ड ऐसे शब्द या शब्दांश होते हैं जो डिजिटल सामग्री को व्यवस्थित करने और ऑनलाइन खोज को आसान बनाने में मदद करते हैं। जरुर पढ़े फ्री में वेबसाइट या ब्लॉग कैसे बनाये और उससे कमाई ? कुल मिलाकर, Google, Yahoo और Bing जैसे हंट मशीनों पर खोजे जाने वाले शब्द या शब्दांश। उन्हें कीवर्ड कहा जाता है। जैसे अगर आप Google पर गए और Youtube SEO सर्च किया। तो Youtube SEO एक कीवर्ड है। फिर हम बात करेंगे की Keyword क्या है और ये SEO के लिए जरुरी है या नहीं. कीवर्ड कितने प्रकार के होते हैं? क्या आप पहुँचे हैं तो इसी प्रश्न को खोजते हुए इस रचना में भी आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। क्या आप जानते हैं कि आपके सवाल में ही जवाब छुपा है? और आपने यह शब्द कई बार सुना होगा”कीवर्ड”।

इसके बारे में आपको कई ब्लॉगर्स ने बहुत कुछ बताया होगा। फिर भी, आपके मन में कई सवाल होंगे, चिंता की कोई बात नहीं है, अगर आप नए हैं। इस रचना के अंत तक, आप सब कुछ सीख जाएंगे। लेकिन अगर आप पहले भी ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपने कीवर्ड के बारे में जरूर पढ़ा होगा। आपके ब्लॉग/वेबसाइट के व्यवसाय को बढ़ाने और धावक को रैंक करने के लिए कीवर्ड वास्तव में महत्वपूर्ण हैं।

आपको पता होगा कि आपके ब्लॉग में 90 से 95 का बिजनेस आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट के 5 से आगे है। यह उन नाम वाले की-वर्ड्स के इस्तेमाल से संभव हुआ, शायद मैंने सही कहा है। तो आइए जानते हैं इसके महत्व की पूरी जानकारी हिंदी में। फिर भी आपको शायद ही पता होगा की कीवर्ड क्या होता है, अगर आप केवल इंटरनेट से जानकारी लेंगे। लेकिन अगर आप एक ब्लॉगर या डिजिटल मार्केटर हैं और डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो भी आपने कीवर्ड शब्द जरूर सुना होगा।

आप सभी vids देख चुके होंगे, पेपर पढ़ चुके होंगे जिसके बारे में निम्न में से बताया होगा। लेकिन अगर आप अभी भी ठीक से नहीं समझ पाए हैं कि वे क्या हैं, कितने प्रकार के होते हैं और क्या देखना चाहिए, तो भी इस रचना को पढ़ने के बाद आपके सभी संदेह दूर हो जाएंगे। कीवर्ड कई प्रकार के हो सकते हैं, जिनमें से मैंने आपको

इस रचना में 6 प्रमुख प्रकार के कीवर्ड के बारे में बताया है:

प्रमुख प्रकार के कीवर्ड
प्रमुख प्रकार के कीवर्ड
  1. ट्रेंडिंग कीवर्ड या फ्रेश कीवर्ड ( Trending Keyword या Fresh Keyword )– फ्रेश कीवर्ड ऐसे कीवर्ड होते हैं जिन्हें कुछ समय के लिए बहुत खोजा जाता है, अर्थात ट्रेंडिंग मोटिफ से संबंधित कीवर्ड। ताजा खोजशब्दों के क्रम में आते हैं। ताजा खोजशब्दों को लंबे समय तक नहीं खोजा जाता है, उन्हें केवल कई बार उम्र के लिए खोजा जाता है।
  2. एवर ग्रीन कीवर्ड ( Ever Green Keyword )– एवर ग्रीन कीवर्ड वे कीवर्ड होते हैं जिन्हें हमेशा सर्च किया जाता है। इस तरह के की-वर्ड पहले भी खोजे जाते थे, अब भी खोजे जा रहे हैं और भविष्य में भी खोजे जाएँगे। एवर ग्रीन कीवर्ड अपने हंटवॉल्यूम को बनाए रखता है। हालांकि, आपको एवर ग्रीन कीवर्ड पर भी काम करना चाहिए, अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं और लंबे समय तक इस क्षेत्र में बने रहना चाहते हैं। चित्रण – प्लूटोक्रेट ऑनलाइन कैसे कमाएं, भारत में स्टाइलिश नौकरियां आदि।
  3. एरिया टारगेटिंग कीवर्ड ( Aria Targeting Keyword )– एरिया टारगेटिंग कीवर्ड ऐसे ही कीवर्ड होते हैं जिनमें किसी एक क्षेत्र को टारगेट किया जाता है। उदाहरण के लिए – कीवर्ड जैसे दिल्ली मेट्रो रूट, दिल्ली में नौकरियां, मुंबई में एसएससी कोर्स, दिल्ली में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स आदि। एरिया टारगेटिंग कीवर्ड कहलाते हैं। फिर भी, एरिया टार्गेटिंग कीवर्ड आपके लिए वास्तव में फायदेमंद हो सकता है, यदि आप किसी एक क्षेत्र में अपना व्यवसाय करते हैं या किसी एक क्षेत्र के बारे में लिखते हैं।
  4. क्लाइंट टारगेटिंग कीवर्ड ( Customer Targeting Keyword ) क्लाइंट टारगेटिंग कीवर्ड समान कीवर्ड होते हैं, जिनमें किसी विशेष ग्राहक को विशेष रूप से लक्षित किया जाता है। पुरुषों के लिए स्टाइलिश लैपटॉप बैग, पुरुषों के लिए स्टाइलिश शूज़, U-16 लड़कों के लिए क्रिकेट बैट, मैन आदि के लिए क्रिकेट किट बैग के समान। कीवर्ड टाइप करें। अतिथि पहले इन सभी खोजशब्दों में तय कर रहे हैं।
  5. उत्पाद लक्ष्यीकरण कीवर्ड ( Product Targeting Keyword )– उत्पाद लक्ष्यीकरण कीवर्ड वे कीवर्ड होते हैं जो किसी विशेष उत्पाद को लक्षित करते हैं। जैसे- सोनाटा वॉच फॉर मैन, सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन, एसजी जस्टिस बैट आदि। खोजशब्द।
  6. LSI Keyword(Latent Semantic Indexing)– LSI Keyword वे कीवर्ड होते हैं जो हमारे Main Keyword से संबंधित होते हैं। हमारे पेपर्स में LSI कीवर्ड्स इस्तेमाल करने का मुख्य कारण यह है कि हमारे पेपर्स इन कीवर्ड्स पर भी रैंक करते हैं और हमें अच्छा बिजनेस मिलता है। हम इन खोजशब्दों को द्वितीयक खोजशब्द भी कहते हैं। पेपर्स की रैंकिंग में LSI कीवर्ड्स वास्तव में महत्वपूर्ण हैं। इसीलिए इन कीवर्ड्स को हमेशा कंपोज़िशन में इस्तेमाल करना चाहिए।

कीवर्ड रिसर्च (Keyword Research) क्या होता है?

ब्लॉगर के लिए रिसर्च करना बहुत महत्वपूर्ण है। जब आप किसी टॉपिक पर अपना लेख लिखते हैं तो पहले आप अच्छे तरीके से रीसर्च करना होता है। आपको देखने में आता है कि जिस साइट को आपने सेलेक्ट किया है वह कितने लोग खोजते हैं, उनमें से प्रतियोगिता कितनी है और उस पर आपको सीपीसी कितनी मिल रही है।
अनुसंधान के आधार पर
जब भी हम खोज करते हैं तो 3 प्रकार के
1 – लघु कथा खोजशब्द (Short Tale Keywords)
ऐसे ही 1 से 3 शब्दों का प्रयोग हुआ हो,उन्हें शॉर्ट टेल कीवर्ड कहते हैं। शॉर्ट टेल में सर्च वॉल्यूम बहुत अधिक होता है और इन
अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अभी नए हैं तो आपको शॉर्ट टेल पर काम नहीं करना चाहिए। क्योंकि शार्ट टेल पर काम करने से आपकी वेबसाइट को रैंक होने में बहुत अधिक समय लग जाएगा। शॉर्ट टेल का उपयोग अधिकतर ब्लॉगर करते हैं जो ब्लॉगिंग में विशेषज्ञ हैं।
उदाहरण – मोबाइल फ़ोन, सैमसंग फ़ोन, सैमसंग गैलेक्सी, सैमसंग स्मार्ट फ़ोन, बिरयानी बनाने की विधि इस प्रकार के तमाम को शॉर्ट टेल कीवर्ड्स कहते हैं।
2 – मिड टेल कीवर्ड (Mid Tale Keyword)
वे सभी 3 से 5 शब्दों का उपयोग किया हो, उन्हें मिड टेल कीवर्ड कहते हैं। इन में सर्च वॉल्यूम और कॉम्पिटिशन दोनों शॉर्ट टेल कीवर्ड की तुलना में कम होता है।
उदाहरण – 5000 की कीमत में स्मार्ट फोन, टॉप 5 बेस्ट सैमसंग फोन, बिरयानी कैसे बनाएं। इस प्रकार को मिड टेल कीवर्ड कहते हैं।
3 – लंबी कहानी कीवर्ड (Long Tale Keyword)
वे होते हैं जिनमें 5 से अधिक शब्द का उपयोग हो सकता है उन्हें लॉन्ग टेल कीवर्ड कहते हैं। Long Tail Keyword में Search Volume कम होता है पर इसका फ़ायदा यह होता है कि इसमें Competition भी बहुत कम होता है। यदि आप लार्ज टेल पर काम करते हैं तो आपके लेख के रैंक करने की संभावना अधिक होती है। नए ब्लॉगर के लिए लॉन्ग टेल लाभ होते हैं।
उदाहरण – भारत में 5000 रुपये से कम कीमत में सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट फ़ोन, भारत में सैमसंग गैलेक्सी नोट III की कीमत आदि ये सभी लार्ज टेल।
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आपने क्या जानकारी दी: Keyword Kya Hota Hai हिंदी में

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में को लेकर जो भी संशय हैं, वो बेशक दूर हो गए होंगे और आपको समझ में आया होगा कि कीवर्ड क्या होता है और किसी वेबसाइट की रैंकिंग को लेकर यह बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।उम्मीद करता हूँ दोस्तों, आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख अवश्य ही पसंद आया होगा। अंत में आपसे निवेदन है कि इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।