दुर्गेश नाम का मतलब

अगर आप अपने बच्चे का नाम दुर्गेश रखने की सोच रहें हैं तो पहले उसका मतलब जान लेना जरूरी है। आपको बता दें कि दुर्गेश का मतलब किलों में से प्रभु होता है। अपनी संतान को दुर्गेश नाम देकर आप उसके जीवन को एक नई दिशा दे सकते हैं। इस वजह से भी बच्चे का नाम दुर्गेश रखने से पहले उसका अर्थ पता होना चाहिए। दुर्गेश नाम का अर्थ जानने के बाद आप भी अपने बच्चे को दुर्गेश नाम आराम से दे सकते हैं। माना जाता है कि दुर्गेश नाम वाले व्यक्ति के स्वभाव में किलों में से प्रभु होने की झलक देख सकते हैं। आगे दुर्गेश नाम की राशि व लकी नंबर अथवा दुर्गेश नाम के किलों में से प्रभु अर्थ के बारे में विस्तार से बताया गया है।

दुर्गेश नाम की राशि (मीन), Durgesh naam ka matlab kya hota hai

मीन राशि का स्वामी ग्रह गुरु होता है। भगवान विष्णु (सत्यनारायण भगवन) को मीन राशि का आराध्य देव माना जाता है। दुर्गेश नाम के लड़के कमज़ोर इम्यून सिस्टम और पेट की समस्याओं से ग्रस्त रह सकते हैं। दुर्गेश नाम के लड़के शराब को हाथ न लगायें तो इनके लिए बेहतर होगा। इन दुर्गेश नाम के लड़कों को नाक सम्बन्धी समस्या, गठिया, ट्यूमर और पैरों की उंगलियों से जुड़े रोगों का खतरा रहता है। दुर्गेश नाम के लड़के संवेदनशील होते हैं, दूसरों के दुःख में ये भी दुखी हो जाते हैं। इस राशि के दुर्गेश नाम के लड़के देखभाल और परोपकार करने में माहिर होते हैं।

Durgesh name meaning in hindi

दुर्गेश नाम का शुभ अंक

दुर्गेश नाम के लोगों की राशि का ग्रह स्वामी बृहस्पति और शुभ अंक 3 होता है। दुर्गेश नाम वाले व्यक्ति आकर्षक होते हैं। अगर ये मेहनत करें तो खूब लोकिप्रियता हासिल कर सकते हैं। दुर्गेश नाम वाले व्यक्ति जिम्मेदारियों से पीछे नहीं हटते। इन व्यक्तियों को अनुशासन से जीवन व्यतीत करना और सिद्धांतों व नियमों का पालन करना पसंद होता है। इस अंक के लोग जिद्दी और अड़ियल किस्म के होते हैं। यही वजह है इनके दोस्त कम और दुश्मन ज्यादा बनते हैं। दुर्गेश नाम वाले लोगों में डायबिटीज का खतरा बना रहता है।

दुर्गेश नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व

दुर्गेश नाम के लोग मीन राशि के होते हैं। इस राशि के ज्यादातर लोग अध्यात्मवाद को मानते हैं। इस राशि के लोग आत्मिक शांति के लिए प्रयासरत रहते हैं। दुर्गेश नाम वाले शांत मन के होते हैं। इन्हें किसी तरह की अशांति पसंद नहीं है। इन्हें लड़ाई-झगड़ा बिलकुल पसंद नहीं होता है। दुर्गेश नाम के लोग चाहते हैं, कि इनके विचारों को उचित मान-सम्मान मिलना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *